Home समाचार मौसम का बदलेगा म‍िजाज, इन 11 राज्‍यों में होगी बार‍िश और गि‍रेंगे...

मौसम का बदलेगा म‍िजाज, इन 11 राज्‍यों में होगी बार‍िश और गि‍रेंगे ओले, द‍िल्‍ली में और चढ़ेगा पारा

62
0

मौसम का म‍िजाज अब लगातार बदल रहा है. देश के अध‍िकांश राज्‍यों में तापमान में बढ़ोतरी र‍िकॉर्ड की जा रही है. राजधानी दिल्ली का पारा भी लगातार बढ़ रहा है. अगले दो द‍िनों में द‍िल्‍ली का अध‍िकतम तापमान 38 और 39 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड क‍िया जा सकता है, ज‍िसके बाद 18 अप्रैल तक इसके 40 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई है. आज आंश‍िक तौर पर बादल छाए रहने के साथ तापमान के 37 ड‍िग्री रहने का पूर्वानुमान जताया गया है.

मौसम विभाग के मुताब‍िक देश के अलग-अलग राज्‍यों में छ‍िटपुट बार‍िश और ओलावृष्‍ट‍ि भी होगी. दक्ष‍िण पश्‍च‍िम राजस्‍थान पर एक चक्रवाती पर‍िसंचरण बन रहा है, ज‍िसका असर देखने को म‍िलेगा. वहीं एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते 15 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मौसम में बदलाव आने की संभावना है. इसके प्रभाव के चलते गरज चमक के साथ हल्‍की से मध्‍यम बार‍िश होने की प्रबल संभावना है.

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक पश्चिम भारत के कोंकण और तटीय इलाकों में अगले 5 द‍िनों तक गरज/बिजली चमकने के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी मौसम का ऐसा हाल रहेगा. इसके अलावा 12-14 अप्रैल के दौरान मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है.

इसके अलावा उत्तर-पश्चिमी भारत में 15 और 16 तारीख को गरज/बिजली के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और 16 अप्रैल को पंजाब, उत्तरी हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है. वहीं 13 अप्रैल को हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तेज सतही हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है. इसके अलावा 12 से 16 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here