Home समाचार 2024 लोकसभा चुनाव जीतने के लिए BJP मजबूती से तैयार, 3 राज्यों...

2024 लोकसभा चुनाव जीतने के लिए BJP मजबूती से तैयार, 3 राज्यों के नतीजों ने पार्टी में भरा दम, रिपोर्ट में दावा

60
0

चार प्रमुख राज्य विधानसभा चुनावों में से तीन में भाजपा की शानदार जीत से बाजार की तेजी की भावना और मजबूत होगी. भाजपा ने चुनाव पूर्व और एग्जिट पोल की उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया, इससे लोकसभा में पार्टी का बहुमत बरकरार रहने की संभावना और मजबूत होगी और बाजार को यह विश्वास हो जाएगा कि भाजपा 2024 का आम चुनाव जीतेगी.

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है, ”हमें उम्मीद है कि चुनाव से जुड़ी बाजार में अस्थिरता कम रहेगी, इसके परिणामस्वरूप निकट अवधि में बाजार अच्छे मूल्यांकन पर कारोबार कर सकता है.” रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में संपन्न राज्य चुनावों में भाजपा की ठोस जीत से 2024 के आम चुनावों में लोकसभा में भाजपा का बहुमत बरकरार रहने की बाजार की उम्मीदों को बल मिलेगा.

भाजपा ने हिंदी भाषी राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी जीत हासिल की और अपनी सीटों के साथ-साथ वोट शेयर में भी तेजी से वृद्धि की. इसने इन राज्यों में एग्जिट पोल की उम्मीदों से भी बेहतर प्रदर्शन किया. इस बीच, कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत हासिल की, जो पहले बीआरएस के पास था और जहां बीजेपी की मौजूदगी बहुत कम है.

हाल के इतिहास में भाजपा ने राष्ट्रीय चुनावों बनाम राज्य चुनावों में बेहतर प्रदर्शन किया है. रिपोर्ट की मानें, तो भाजपा 2024 के आम चुनाव जीतने के लिए मजबूत स्थिति में है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हम ध्यान देते हैं कि बीजेपी आम चुनावों बनाम राज्य चुनावों में वोट शेयर हासिल करती है, जैसा कि 2019 के चुनाव चक्र में देखा गया था.

2018 के चुनावों में भाजपा तीन राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान हार गई थी, लेकिन 2019 में उन राज्यों में 65 लोकसभा सीटों में से 61 पर जीत हासिल की. राज्यों में भाजपा की मजबूत जीत से 2024 के आम चुनावों से पहले राजस्व व्यय में बड़ी वृद्धि और राजकोषीय फिसलन की संभावना भी कम हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here