Home समाचार जीवन बीमा की तरह ही जरूरी है साइबर इंश्‍योरेंस, जान लें इसके...

जीवन बीमा की तरह ही जरूरी है साइबर इंश्‍योरेंस, जान लें इसके फायदे और पॉलिसी लेते वक्‍त ध्‍यान देने वाली बातें

30
0

भारत में इंटरनेट का इस्‍तेमाल अब खूब हो रहा है. इंटरनेट अब ग्रामीण इलाकों तक भी पहुंच गया है. देश में इंटरनेट बैंकिंग का चलन भी खूब बढा है. लोगों की इंटरनेट तक सुलभ पहुंच और डिजिटल लेन-देन (Digital Transactions) बढने की वजह से साइबर धोखाधड़ी (cyber crime) का खतरा भी बढ़ गया है. वित्‍त वर्ष 2023 में साइबर फ्रॉड के देशभर में करीब एक लाख मामले सामने आए. साइबर क्राइम की घटनाओं में हो रहे इजाफे को देखते हुए अब साइबर इंश्योरेंस (Cyber Insurance) बहुत जरूरी हो गया. एक साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी, पॉलिसीधारक को विभिन्न प्रकार के साइबर क्राइम और फ्रॉड के खिलाफ कवर प्रदान करती है.

यूपीआई फ्रॉड, फिशिंग और ईमेल स्पूफिंग का शिकार बनाकर अगर कोई आपके पैसे हड़प लेता है तो साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी आपके नुकसान की भरपाई में मदद करती है. यह पॉलिसी बैंक अकाउंट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड या आपके ई-वॉलेट (e-wallet) में धोखाधड़ी से लगाई गई सेंध की वजह से हुए नुकसान की भरपाई तो करती ही है, साथ ही अगर आपकी निजी जानकारियों के ऑनलाइन चोरी होने की वजह से कोई नुकसान होता है तो उसका भी भुगतान करती है.

कई कंपनियां दे रही हैं साइबर बीमा

देश में कई बीमा कंपनियां साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी देती हैं. एसबीआई जनरल साइबर वॉल्टएज नाम से तो बजाज आलियांज, बजाज आलियांज इंडिविजुअल साइबर सेफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी तो एचडीएफसी एर्गो, एचडीएफसी एर्गो साइबर सैशे इंश्योरेंस नाम से साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी प्रदान करती है. ये पॉलिसी एक साल के लिए है. इन पॉलिसीज का प्रीमियम सम-एश्‍योर्ड के अनुसार अलग-अलग होता है. सम-एश्‍योर्ड 50 हजार रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here