Home देश आज सूर्य ग्रहण की स्थिति में…..सूरज गायब हो जाए तो कितनी देर...

आज सूर्य ग्रहण की स्थिति में…..सूरज गायब हो जाए तो कितनी देर में पूरी पृथ्वी अंधेरे में डूब जाएगी, क्या होगा फिर हमारा

15
0

आज अमेरिका, मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका में तब पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति बनेगी, जब हम लोग रात में टीवी देख रहे होंगे या सोने जा रहे होंगे. तभी दुनिया के दूसरे हिस्से में पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति बनेगी. और इसमें इन सभी इलाकों में 04 मिनट तक का पूरा अंधेरा भी हो जाएगा. सूर्य ग्रहण को लेकर हम सूर्य से जुड़े 09 सवाल दे रहे हैं और इनके जवाब भी,

1. सवाल – सूर्य किससे बना है?
– सूर्य एक तारा है , जो गर्म गैसों से बना है जिसमें हाइड्रोजन , हीलियम , कैल्शियम , सोडियम , मैग्नीशियम और लौह जैसे तत्व शामिल हैं. इसका तापमान इतना अधिक होता है कि यह सफेद चमकता है. ये इतना बड़ा है कि समझिए कि अगर सूर्य एक फुटबॉल के आकार का होता तो पृथ्वी केवल एक पिन के सिर के आकार की होती.

2. सवाल – सूर्य कितना गर्म है?
– सूर्य अत्यंत गर्म है. सूर्य की सतह (इसकी बाहरी दृश्यमान परत, जिसे प्रकाशमंडल कहा जाता है) लगभग 10,000 डिग्री फ़ारेनहाइट (5,537 डिग्री सेल्सियस) है. सूर्य का कोर 27 मिलियन डिग्री फ़ारेनहाइट (15 मिलियन डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच जाता है.

3. सवाल – यदि सूर्य न होता तो पृथ्वी का क्या होता?
– सूर्य के बिना, पृथ्वी पर जीवन का अस्तित्व नहीं होता. ये सौरमंडल नहीं होता. तब ये पृथ्वी भी नहीं होती और ना यहां दिन-रात होता और ना जीवन होता. पृथ्वी तब एक बर्फ की जमी हुई अंधेरी गेंद जैसी होती. सूर्य प्रकाश, गर्मी और ऊर्जा प्रदान करता है, जो हवाओं और बारिश के लिए वातावरण को तैयार करता है. इससे पौधे बढ़ते हैं, जानवर और मनुष्य खाते हैं. सूर्य का ताप समय के साथ बदलता रहता है, जो हमारे दैनिक जीवन, जलवायु और हमारे उपग्रह संचार को प्रभावित करता है.

4. सवाल – अगर सूर्य गायब हो जाए तो क्या होगा पृथ्वी पर?
– यदि सूर्य गायब हो जाए तो 8 मिनट के बाद पृथ्वी अंधेरे में डूब जाएगी, क्योंकि सूरज की रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने में लगभग 8 मिनट लगते हैं. लाइट की स्पीड 186,000 मील प्रति सेकेंड है. सूर्य के गायब होते ही चंद्रमा भी गायब हो जाएगा. पेड़-पौधे खत्म हो जाएंगे. ग्रह अपनी कक्षाओं में चलते रहेंगे और अंततः सौर मंडल छोड़ देंगे.ग्रह जम जाएगा और वातावरण गायब हो जाएगा. सभी जानवर जो भोजन के लिए पौधों पर निर्भर हैं, जिनमें मनुष्य भी शामिल हैं, मर जाएंगे.

5. सवाल – पृथ्वी पर सूर्य सबसे अधिक कहां चमकता है?
– संयुक्त राज्य अमेरिका के युमा और एरिज़ोना में 90 प्रतिशत धूप वाले दिनों में सूर्य सबसे ज्यादा तेजी से चमकता नजर आता है. सेंट पीटर्सबर्ग, फ़्लोरिडा, दूसरे स्थान पर है.

6. सवाल – क्या पृथ्वी पर ऐसी कोई जगह है जहां सूर्य नहीं उगता?
– आर्कटिक और अंटार्कटिक वृत्तों में वर्ष में कम से कम एक दिन ऐसा होता है जब सूर्य उदय नहीं होता है और एक दिन ऐसा होता है जब सूर्य अस्त नहीं होता. इसका कारण उनका पृथ्वी के ध्रुवों के निकट स्थित होना है. ग्रीष्म संक्रांति (उत्तर में 21 जून और दक्षिण में 21 दिसंबर) पर सूर्य अस्त नहीं होता और शीतकालीन संक्रांति (उत्तर में 21 दिसंबर और दक्षिण में 21 जून) पर सूर्य उदय नहीं होता. इसी वजह आर्कटिक और अंटार्कटिक को गर्मियों में “आधी रात के सूरज की भूमि” और सर्दियों में “दोपहर के अंधेरे की भूमि” कहा जाता है.

7. सवाल – सूर्य की आयु कितनी है?
– सूर्य 4,500,000,000 वर्ष पुराना है.

8. सवाल – आख़िरकार हमारे सूर्य का क्या होगा?
– पृथ्वी की तुलना में विशाल होने के बाद भी सूर्य तारकीय मानकों के हिसाब से काफी औसत है. एक दिन ये भी काफी अस्वाभाविक तरीके से मर जाएगा. वास्तव में आकाशगंगा में 99फीसदी तारे इसी तरह से अपनी जिंदगी खत्म करते हैं
एक बार जब सूर्य अपने केंद्र में हाइड्रोजन की आपूर्ति समाप्त कर देगा, तो यह हीलियम जलाना शुरू कर देगा. इससे सूजन और ठंडक का चरण शुरू होगा. फिर सूर्य इस हद तक फूल जाएगा कि उसका बाहरी वातावरण बुध और शुक्र को अपनी चपेट में ले लेगा. इससे कई अरब वर्ष पहले पृथ्वी असहनीय स्तर तक गर्म हो चुकी होगी.
सूर्य फिर अपना बाहरी वातावरण छोड़ देगा, जो एक ग्रहीय नीहारिका का निर्माण करेगा. सूर्य का कोर बेशक इसके बाद भी चमकता रहे लेकिन ये पृथ्वी के आकार का एक सफेद बौना तारा होगा. वैसे सूर्य के खत्म होने में अभी 05 अरब वर्ष लग जाएंगे.

9. सवाल – सूर्य अपनी धुरी पर कितने दिनों में पूरा घूमता है?
– सूर्य अपने एक्सिस पर 28 दिनों में पूरा घूमता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here