Home देश महंगा हो गया सोना, अभी खरीदें या वेट करें, क्‍या कहते हैं...

महंगा हो गया सोना, अभी खरीदें या वेट करें, क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट?

12
0

सोना तो ऐसा चमका कि खरीदारों की आंखों चौंधिया गई हैं. ताबड़तोड़ उछाल का आलम ये है कि महज 2 महीने में ही सोने की कीमतों में 11 हजार रुपये का इजाफा हो चुका है. चांदी की तो पूछो मत दो महीने में ही 13 हजार रुपये से ज्‍यादा महंगी हो चुकी है. अभी शादियों का सीजन चल रहा है और अगर आप भी गहने खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर बहुत काम की है. एक्‍सपर्ट के हवाले से हम आपको बताएंगे कि अभी सोना खरीदने का सही समय है या फिर आगे सस्‍ता होने की कोई उम्‍मीद है.

इंडियन बुलियन ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 23 फरवरी को 24 कैरेट वाले सोने का भाव 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम था. IBJA की वेबसाइट पर ही 16 अप्रैल को गोल्‍ड का दाम 73,300 रुपये प्रति 10 ग्राम दिख रहा है. इसका मतलब हुआ कि 2 महीने से भी कम समय में गोल्‍ड की कीमतों में 11,300 रुपये का उछाल आ चुका है.

चांदी को भी लगे पंख
सोने की तर्ज पर चांदी ने भी तगड़ी छलांग लगाई है. 2 महीने से कम समय में चांदी की कीमतों में करीब 17 हजार रुपये का उछाल आ चुका है. 23 फरवरी को चांदी का रेट 69,653 रुपये प्रति किलोग्राम था. 16 अप्रैल को चांदी का भाव 86,500 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इस तरह, देखा जाए तो 2 महीने से भी कम समय के भीतर चांदी का रेट 16,847 रुपये चढ़ चुका है.

अभी खरीदें या वेट करें
कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि ईरान और इजरायल के बीच जंग से हालात और बदतर होते जा रहे हैं. 2024 की शुरुआत से ही गोल्‍ड और सिल्‍वर में तेजी आ रही है. आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा. अभी भूराजनैतिक तनाव और तमाम देशों के केंद्रीय बैंक की ओर से गोल्‍ड की खरीदारी की वजह से डिमांड बढ़ती जा रही है, जो इसकी कीमतों में भी उछाल का सबसे बड़ा कारण है. जाहिर है कि अगर किसी को ज्‍वैलरी खरीदना जरूरी है तो बिलकुल खरीदना चाहिए, क्‍योंकि अभी कीमतें नीचे आने का इंतजार करना सही नहीं है. सोने की कीमतों में थोड़ी-बहुत नरमी अगस्‍त के बाद ही दिखेगी, लेकिन वह भी अस्‍थायी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here