Home समाचार आम यात्रियों को पीएम मोदी की बड़ी सौगात, वंदे भारत की सुविधाओं...

आम यात्रियों को पीएम मोदी की बड़ी सौगात, वंदे भारत की सुविधाओं के साथ प्रीमियम सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं आम यात्री

26
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहल पर भारतीय रेलवे आम यात्रियों के लिए प्रीमियम सुविधाऔ से लेस अमृत भारत एक्सप्रेस की शुरुआती करने वाली है. ये ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के तर्ज पर होंगी. इस ट्रेन को आम जनता की जरूरत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. पीएम मोदी 30 दिसंबर को अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. देश की ये पहली अमृत भारत ट्रेन 30 दिसंबर को अयोध्या से दिल्ली के लिए रवाना होगी. अमृत भारत देश के कामगार और श्रमिकों को ध्यान में रखकर बनाई गयी है. इसमें स्लीपर व जनरल श्रेणी के कोच होंगे. पुल-पुश तकनीक होने के कारण अमृत भारत ट्रेन तेजी से पिकअप ले सकेगी और रफ्तार बढ़ जाएगी.

पिछले दिनों इस बात पर चर्चा जोरो पर थी की केंद्र सरकार वन्दे भारत ट्रेन ले कर जरूरी आई है, लेकिन इसका किराया आम यात्रियों के जेब पर भारी है. विपक्षी पार्टियों ने तो ये भी कहा की केंद्र सरकार जान बूझकर सुविधा के नाम पर लोगो के जेब काटने में लगी हुई है. लेकिन आम जनता के सरोकार के लिए काम करने वाली मोदी सरकार ने सभी का मुंह बंद करते हुए बता दिया कि इस सरकार को सभी की फ़िक्र है. और आम यात्रियों को भी प्रीमियम सुविधा से वंचित नहीं रखी जाएगी और आम यात्रियों सस्ती टिकट पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है. पीएम मोदी ने एक बार कहा था कि चप्पल वाले प्लेन में सफर करेंगे, इसका सपना साकार हुआ है, अब गरीब और आम यात्रियों को ट्रेन में प्रीमियम सुविधाएं मिले इसके लिए सरकार अपनी प्रतिबद्धता दिखा रही है.

अमृत भारत एक्सप्रेस की सुविधाएं

वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर डिजाइन अमृत भारत एक्सप्रेस
देश की पहली पुल-पुश ट्रेन है, जिसमें दो इंजन है. इसमें दूसरा इंजन ट्रेन के आखिरी कोच के बाद होगा. गाड़ी जल्दी से स्पीड पकड़ेगी और जल्दी से रुकेगी. पुशपुल टेक्नोलॉजी का मतलब ये है की इस ट्रेन में दो इंजन हैं. एक आगे दूसरा पीछे. आगे वाला इंजन गाड़ी की पुल करने का काम करेगा तो वहीं दूसरा इंजन उसको पुश करेगा. ट्रेन 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के मुताबिक देश के सभी रूटों पर इस तरीके की ट्रेन चलाई जाएंगी. हर माह 20 से 30 अमृत भारत ट्रेनें बनाई जाएंगी. अश्विनी वैष्णव के मुताबिक इस ट्रेन से आपको झटको से निजात मिलेगा. यानी ट्रेन आधुनिक टेक्नोलॉजी से लेस होगा। जब आप ट्रेन में सफर करते हैं तो ट्रेन चलने और रुकने के समय झटके लगते हैं. इन झटकों से बचने के लिए इस ट्रेन में सेमीपरमानेंट कपलर लगे हैं. इससे ट्रेन में झटकों का स्कोप नहीं रहता है. इसमें आपको झटके नही लगेंगे.साथ ही फुली कवर वेस्टिब्यूल रखा गया है. पहले जब गाड़ी तेज स्पीड में होती है उससे उसकी स्टेबिलिटी कम होती है. लेकिन अब फुली कवर वेस्टिब्यूल लगने से गाड़ी पूरी तरह से स्टेबल रहेगी सेफ रहेगी.

दुनिया भर में दो तरह की तकनीक रेलवे में लगती हैं. पहली डिस्ट्रीब्युटेड पावर, जिसमें हर दूसरे और तीसरे कोच में मोटर लगी होती है और ऊपर से बिजली आती है. वंदे भारत ट्रेन इसी तकनीक पर बनी है. दूसरी तकनीक पुल और पुश होता है जिसपर अमृत भारत ट्रेन बनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here