Home देश सरकारी गारंटी के साथ पाएं FD से ज्‍यादा ब्‍याज, पहली बार मिला...

सरकारी गारंटी के साथ पाएं FD से ज्‍यादा ब्‍याज, पहली बार मिला है ऐसा मौका, कब और कैसे लगाएं पैसा

7
0

सुरक्षित निवेश और ज्‍यादा ब्‍याज वाले विकल्‍प की तलाश कर रहे हैं तो जल्‍द ही आपकी यह खोज पूरी होने वाली है. सरकार ने 3 मई को 28 हजार करोड़ रुपये के बॉन्‍ड बाजार में उतारने का ऐलान किया है. वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि 3 मई शुक्रवार से 3 लॉट में बॉन्‍ड की बिक्री की जाएगी. इसमें छोटी अवधि से लेकर लंबी अवधि तक निवेश करने का मौका मिलेगा. खास बात ये है कि इस बॉन्‍ड में छोटे निवेशक भी पैसे लगा सकते हैं, जिस पर सरकार की ओर से सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलेगी.

वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, बॉन्‍ड का पहला लॉट 2 साल के लिए है, जिस पर निवेशक को 7.33 फीसदी का एकमुश्‍त रिटर्न दिया जाएगा. यह लॉट 6 हजार करोड़ रुपये का होगा. दूसरा लॉट 15 साल के निवेश के लिए है, जिस पर 7.23 फीसदी का रिटर्न मिलेगा और इसके तहत सरकार 10 हजार करोड़ रुपये का बॉन्‍ड बेच रही है. तीसरा लॉट 12 हजार करोड़ रुपये का है जो 40 साल यानी 2064 तक के लिए है. इस पर आपको 7.34 फीसदी का रिटर्न दिया जाएगा. इसके अलावा 2000 करोड़ का अतिरिक्‍त सब्‍सक्रिप्‍शन भी दिया जाएगा. ब्रोकरेज फर्म जिरोधा के फाउंडर निखिल कामत ने भी बॉन्‍ड को भरोसेमंद निवेश बताया है, जो एफडी का विकल्‍प बन सकता है.

कैसे कर सकते हैं निवेश
आरबीआई कोर बैंकिंग सॉल्‍यूशंस (E-Kuber) के जरिये आम निवेशक भी इस ऑक्‍शन में पैसे लगा सकता है. सभी निवेश इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्मेट में ही होते हैं. 3 मई, 2024 को इसका ऑक्‍शन खुलेगा. नॉन कम्‍पीटेटिव बिड्स को सुबह 10.30 से 11 के बीच लगाया जा सकता है, जबकि कम्‍पीटेटिव बिड्स सुबह 10.30 से 11.30 बजे तक खुलेगी.

कब पता चलेगा रिजल्‍ट
वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि बॉन्‍ड खरीदने वालों के नाम की घोषणा 3 कई को ही शाम तक कर दी जाएगी. इसका भुगतान 6 मई, 2024 को किया जाएगा. जिन्‍हें भी निवेश करने के बाद बॉन्‍ड अलॉट किए जाएंगे, उन्‍हें 6 मई को इसका भुगतान किया जाएगा और उनके नाम पर बॉन्‍ड जारी कर दिए जाएंगे. इस पर एफडी से ज्‍यादा ब्‍याज मिलने के साथ यह पूरी तरह सरकारी सुरक्षा की गारंटी में रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here