Home सम्पादकीय / विचार संकट की घड़ी में अंचलवासियों के लिए मसीहा साबित हो रहे डॉ....

संकट की घड़ी में अंचलवासियों के लिए मसीहा साबित हो रहे डॉ. प्रशांत सोनी

55
0

(सौरव अग्रवाल)
गंडई पंडरिया (दावा)। इस समय पूरा देश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने देश को झकझोर कर रख दिया है। देश मे कोरोना के चपेट में आकर अकाल मौतों का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है। कई परिवार बिखर गए,लोगो ने कई अपनो को खोया है यही स्थिति गंडई सहित आसपास के क्षेत्र में भी है जहाँ लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ते जा रही है हालांकि विगत एक,दो दिनों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली है जो क्षेत्र के लिए अच्छी खबर है।
कोरोना काल के इस दूसरी लहर के संकट की घड़ी में सी.एस. सी. गंडई में पदस्थ चिकित्सक प्रशांत सोनी गंडई सहित क्षेत्र की जनता के लिए मसीहा साबित हो रहे है। मिलनसार व्यक्तित्व के धनी डॉ. सोनी अपनी व्यस्त दिनचर्या के बावजूद हंसते हुए शालीनता से अभिवादन स्वीकार करते हुए, अपने कार्य के प्रति समर्पित है और संकट की घड़ी में कोरोना के मरीजों के लिए एक ढाल के रूप में खड़े है। कोरोना की इस दूसरी लहर ने क्षेत्र के लोगो को झकझोर कर रख दिया है हालांकि इससे पहले कोरोना ने क्षेत्र को ज्यादा प्रभावित नहीं किया था। क्षेत्र में कुछ कोरोना के मरीज ऐसे है जिनकी एंटीजेन रिपोर्ट तो निगेटिव है पर उन्हें कोरोना के लक्षण बहुत ज्यादा दिखाई दे रहे है और आर टी पी सी आर की जांच की अनुपलब्धता या रिपोर्ट में देरी की स्थिति में डॉ सोनी द्वारा सही समय पर सही चिकित्सीय सलाह देकर सिटी स्कैन कर कोरोना संक्रमण का पता लगाने की सलाह से क्षेत्र में कई मरीजों को स्वास्थ लाभ दिला चुके है। यदि ऐसी सलाह नहीं मिलती तो मरीजो में इंफेक्शन के बढ़ जाने पर पता चलने से मरीज के जान का खतरा बढ़ जाता।
लोगों को फोन से दे रहे चिकित्सीय सलाह
नगर सहित क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते क्षेत्र में होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है ऐसे में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र के कोविड के मरीजों से जानकारी मिली है डॉ. प्रशांत सोनी लगातार आवश्यकता होने पर फोन पर चिकित्सीय सलाह दे रहे है जो मरीजों के लिए इस संकट की घड़ी में संजीवनी के समान है।
कोविड के मरीजों का बढ़ा रहे है हौसला
कोरोना के इस दूसरी लहर ने क्षेत्र के लोगो को झकझोर कर रख दिया है लगातार गंडई सहित क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है ऐसी स्थिति में गंडई में पदस्थ डॉ प्रशांत सोनी लगातार पॉजिटिव मरीजों को घर पर रहकर स्वस्थ हो जाने के लिए हौसला बढ़ा रहे है कुछ मरीज तो ऐसे भी है जिनका सिटी स्कैन में संक्रमण का स्कोर 10 से 12 था ऐसे मरीजों को भी अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए,डॉ सोनी ने घर पर ही रख कर सही सलाह व उपचार करके पूरी तरह स्वस्थ कर चुके है।
दानदाताओं ने बढ़ाए सहयोग के हाथ
क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण व इलाज में आने वाली समस्याओं को देखते हुए क्षेत्र के दानदाता लगातर मदद के लिए आगे आए है और दान स्वरूप आवश्यक वस्तुओं का सहयोग लगातार गंडई अस्पताल को प्राप्त होता आया है, नगर के दानदाताओं में से एक रितेश सिंघानिया से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि चिकित्सक प्रशांत सोनी जी के व्यवहार कुशलता व कर्तव्य निष्ठा व अस्पताल में उपकरणों को की कमी को देखते हुए मैंने प्रयास कर अपने चाचा जयंत सिंघानिया (गोंदिया वाले) द्वारा एक ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर, सेनेटाइजर, सहित आवश्यक वस्तु तथा सुबोध सिंघानिया द्वारा 2 आक्सीजन कासन्ट्रेटर, मास्क व हैंड ग्लब्स सिंघानिया बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड परिवार एवं श्री लीलाधर जी सुभाष सिंघानिया चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा साशकीय अस्पताल गंडई को प्रदान कराया है। इसी तरह क्षेत्र के जनप्रतिनिधि,समाजसेवी व आम नागरिक लगातार आगे आकर कोरोना से निपटने के लिए खुलकर दान दे रहे है।

मेरी कोविड की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद, मैंने होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से रिकवर हुआ हूं जिसमे गंडई साशकीय अस्पताल में पदस्थ डॉ. प्रशांत सोनी जी का बहुत बड़ा योगदान है उन्होंने आवश्यकता पडऩे पर सही समय पर मुझे आवश्यक चिकित्सीय सलाह व आवश्यक ट्रीटमेंट दिए जिसके चलते मैं आज पूरी तरह स्वस्थ हूँ।
पुष्पेंद्र देवांगन गंडई

मेरे छ: साल के सेंसेटिव और प्री- मैच्योर बेटे सहित मेरा पूरा परिवार कोरोना की भयंकर चपेट में आ गया था. ऐसे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गंडई के डा. प्रशांत सोनी मेरे परिवार के लिए फरिश्ता बनकर आए. दिन में अनेक बार पूरे परिवार की फोन में ही काउंसलिंग करके, आवश्यक उपचार और भोजन व सावधानियां बताने के साथ ही हमारे हौसला को बनाए रखते थे…
उनका हंसमुख, विनम्र स्वभाव और समर्पण भाव भी हमें मौत के मुंह से निकालने में काफी मददगार रहा. ऐसे समर्पित डाक्टर हर शहर में होने चाहिए…

संतोष कुमार रजक.,
शिक्षक, गंडई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here