Home खेल विराट कोहली बना सकते हैं ये विश्व रिकॉर्ड, रोहित होंगे ऐसे पहले...

विराट कोहली बना सकते हैं ये विश्व रिकॉर्ड, रोहित होंगे ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी

55
0

नई दिल्ली । भारत और न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला 18 जून को साउथैम्पटन में होगा। दोनों ही टीमों के पास इस समय टेस्ट क्रिकेट में विश्व विजेता बनने का सुनहरा मौका है। इस मुकाबले के लिए दोनों ने टीमों ने अपने खिलाड़ियों का ऐलान भी कर दिया है। अभी तक के टेस्ट इतिहास की बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुछ 59 टेस्ट मैच खेले गए है, जिसमें से 21 मैचों में भारत को सफलता मिली है, वहीं सिर्फ 12 मुकाबलों में ही न्यूजीलैंड की टीम जीत हासिल कर पाई है। जबकि सबसे ज्यादा 26 टेस्ट मैच में मुकाबला ड्रॉ रहा है। ऐसे में इस बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में कई शानदार विश्व रिकॉर्ड बन सकते हैं।

विराट कोहली ने शतक लगाया तो बनेना इतिहास

टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (World Test Championship) में बतौर कप्तान विराट कोहली यदि शतक बनाने में सफल रहते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन जाएंगे। इस मामले में विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम के कप्तान के तौर पर अभी तक 41 शतक लगा चुके हैं। वहीं रिकी पोंटिंग ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान 41 शतक लगाए हैं। भारत के वर्तमान एक्टिव खिलाड़ियों में विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 51.53 की औसत से तीन शतक और तीन अर्धशतक के साथ कुल 773 रन बना चुके हैं।

मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा

इधर टीम इंडिया के एक अन्य बल्लेबाज रोहित शर्मा भी यदि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में शतक जड़ देते हैं तो वो ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित ने अभी तक 40 सेंचुरी मारी है और मैथ्यू हेडन भी अपने इंटरनेशनल करियर में 40 शतक लगा चुके हैं।

रोहित शर्मा यदि शतक लगाने में सफल रहते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट में ये उनका 41वां शतक होगा। रोहित शर्मा विदेशी धरती पर टेस्ट में 1000 रन बनाने से सिर्फ 55 रन दूर हैं। टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान रोहित ने अब तक कुल 1030 रन बना लिए हैं।

रोहित शर्मा के नाम ये भी बनेगा रिकॉर्ड

रोहित शर्मा इकलौते भारतीय बन जाएंगे, जिनके नाम 2007 से टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल और अब टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने का रिकॉर्ड होगा। वहीं भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीत जाती है तो रोहित शर्मा पहले ऐसे खिलाड़ी होंगे, जिनके नाम टी20 विश्व कप (2007) और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी ट्रॉफी जीतने का रिकॉ़र्ड दर्ज होगा। रोहित शर्मा 2011 विश्व कप में भारतीय टीम में शामिल नहीं थे, रोहित शर्मा ने कहा है कि 2023 में भारत के लिए विश्व कप जीतना उनका एकमात्र सपना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here