Home विदेश अमेरिका ने भारत को दी 50 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा की सहायता

अमेरिका ने भारत को दी 50 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा की सहायता

41
0
LUCKNOW, OCT 14 (UNI):- A medical worker take sample for Covid-19 test at Ram Manohar Lohia Hospital in Lucknow on Wednesday. UNI PHOTO-LKWPC2U

वॉशिंगटन। अमेरिका ने अभी तक भारत को 50 करोड़ डॉलर से अधिक की कोरोनावायरस  कोविड-19 सहायता मुहैया कराई है। व्हाइट हाउसने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि दूसरे देशों को 8 करोड़ टीकों का वितरण करने के बारे में वह जल्द ही फैसला लेगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने व्हाइट हाउस विदेश प्रेस समूह के सदस्यों से कहा, अभी तक अमेरिका ने भारत को 50 करोड़ डॉलर से अधिक की कोविड-19 सहायता पहुंचाई है, जिनमें अमेरिका की संघीय और राज्य सरकारों, अमेरिकी कंपनियों तथा संगठनों और नागरिकों द्वारा दिया गया योगदान शामिल है।

उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन अब उन अन्य दक्षिण एशियाई देशों को सहायता देने पर काम कर रहा है, जो कोविड-19 महामारी से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, हमने हवाई मार्ग से सात खेप भेजी हैं, जिसमें स्वास्थ्य संबंधी सामान, ऑक्सीजन और एन95 मास्क, रैपिड जांच किट और दवाएं शामिल हैं।

साकी ने एक सवाल के जवाब में कहा, कोविड-19 की आठ करोड़ खुराकों की बात करते हैं तो इसमें छह करोड़ एस्ट्राजेनेका और दो करोड़ मान्यता प्राप्त तीन अन्य टीके हैं। अभी अंतर-एजेंसी प्रक्रिया के जरिए काम चल रहा है।

उन्होंने कहा, भारत के लोग जिस स्थिति से गुजरे, वह निश्चित तौर पर हमारे दिमाग में हैं लेकिन दुनिया में और भी कई देश तथा क्षेत्र हैं जो इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हैं तथा उन्हें भी मदद की जरूरत है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हम इस पर और काम कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here